गांव में कौन सा बिजनेस करें | जानें गांव में सबसे ज़्यादा चलने वाला बिज़नेस

4.8/5 - (5 votes)

गांव में बिज़नेस शुरू करना एक फायदेमंद आईडिया हो सकता है, जिससे न केवल आप अपने गांव रहकर भी मोटा पैसा कमाएंगे बल्कि आपके गांव के लोगों को रोज़गार भी देंगे। लेकिन अब सवाल है कि Gaon Me Konsa Business Kare, तो इसीलिए काफी रिसर्च करके अपने दोस्तों के लिए छोटा बिज़नेस आईडिया हिंदी में लेकर आया हूँ।

गांव का बिज़नेस करने से न सिर्फ आपका फायदा होगा बल्कि इससे गांव का विकास भी होगा। गांव के ख़ास फायदे और चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए आप कैसे एक कामयाब बिज़नेस मैन बन सकते हैं, ये सारी चीज़ें मैंने इस पोस्ट में विस्तार से बताया है।

गांव में कौन सा बिजनेस करें – Village Me Chalne Wala Business

गांव में बिज़नेस शुरू करने से पहले आप लोकल एरिया के ज़रुरत और मार्केट डिमांड पर अच्छे से जानकारी ले लें। आपके business के टारगेट कस्टमर कौन होंगे, इसकी भी जानकारी आपके पास अच्छे से होनी चाहिए। चलिए अब गांव में चलने वाला बिज़नेस को देख लेते हैं:

Gaon Me Konsa Business Kare
Gaon Me Konsa Business Kare
  1. साइबर कैफ़े
  2. मशरूम की खेती
  3. खाद और बीज भंडार
  4. जानवरों का आहार की दूकान
  5. वेल्डिंग दूकान
  6. पोल्ट्री फार्म
  7. छोटा हॉस्पिटल
  8. इलेक्ट्रॉनिक्स, मोबाइल और रिपेयरिंग की दुकान
  9. फल, सब्ज़ी का दूकान
  10. हवाई चप्पल बनाने का बिज़नेस
  11. छोटे पैमाने पर मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस
  12. दूध, डेरी बिज़नेस
  13. लकड़ी का फर्नीचर बनाने का बिज़नेस
  14. एलईडी बल्ब assemble का बिज़नेस
  15. आटा चक्की
  16. दवाई दुकान
  17. Gaon से मीशो रीसेलर का बिज़नेस
  18. कार / बाइक सर्विसिंग
  19. गांव से ज्वेलरी बनाने का बिज़नेस
  20. ढाबा होटल
  21. हर्बल खेती का बिजनेस
  22. घर बनाने का कॉन्ट्रैक्ट का बिजनेस
  23. चाय की दुकान
  24. फूलों का बिज़नेस
  25. प्याज स्टोर करने का बिजनेस
  26. आचार, दलमोट बनाने का छोटा बिजनेस

#1 गांव देहात में साइबर कैफ़े और सर्विस का दूकान

गांव देहात में साइबर कैफ़े और सर्विस का दूकान ऐसा खोलें कि आप इस दूकान में हर ऑनलाइन काम जैसे पासपोर्ट के लिए फॉर्म भरना, आधार कार्ड में सुधार, नौकरी का फॉर्म भरना, एडमिट कार्ड और रिजल्ट निकालना, ऑनलाइन आधार कार्ड से पैसे निकालना, ऑनलाइन बिजली बिल भरना, प्रिंट, फोटो कॉपी, लेमिनेशन ऐसे कई रोज़मर्रा के काम हैं, जिनके लिए आपके दूकान में लोगों की भीड़ लगी रहेगी और आप मोटा पैसा कमा पाएंगे।

साइबर कैफ़े और सर्विस का बिज़नेस हर गांव में बहुत चलता है, और इसका कारण है कि अभी भी गांव में लोग इंटरनेट का सही सेइस्तेमाल नहीं जानते हैं।

साइबर कैफ़े और सर्विस का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपके पास कम-से-कम एक लैपटॉप या कंप्यूटर, प्रिंटर और इंटरनेट कनेक्शन होना ज़रूरी है। इंटरनेट कनेक्शन के लिए आप अपने मोबाइल में हॉटस्पॉट से कनेक्ट करके भी काम चला सकते हैं। इसके साथ यदि आप आधार से पैसे भी निकालते हैं तब एक फिंगर बायोमेट्रिक डिवाइस की ज़रुरत होगी।

#2 Gaon में मशरूम का बिज़नेस

मशरूम का बिज़नेस आजकल काफी फेमस हो रहा है, इसको करके लोग महीने के लाखों कमा रहे हैं। मशरूम काफी पौस्टिक होने के कारण अब ज़्यादा लोग इसे खाना पसंद कर रहे हैं। मशरूम कई तरह के होते हैं, जिसमें बटन मशरूम सबसे आसानी से ऊग जाते हैं, जिससे इनकी खेती करना आसान होता है।

गांव में मशरूम की खेती ज़्यादा अच्छे हो पाती है, क्यूंकि गांव का सबसे पॉजिटिव बात है कि यहाँ आपको सस्ते मज़दूर और सस्ती बड़ी ज़मीन मिल जाती है। जिसके वजह से आप बहुत सस्ते में मशरूम ऊगा लेते हैं, और इसकी सप्लाई नज़दीकी शहर में करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

बटन मशरूम की खेती के लिए आपको एक ठंडा जगह बनाना होगा जहाँ सूरज की गर्मी कम-से-कम आये। इसके अलावा बहुत सारी बातें है जिनको विस्तार से जानने के लिए नीचे वीडियो को देखें।

गांव में मशरूम के बिज़नेस का आईडिया

#3 गांव में पोल्ट्री फार्म का बिज़नेस

पॉल्ट्री फार्म का बिज़नेस सदाबहार यानि हमेशा चलने वाला बिज़नेस है। चिकन की डिमांड हर जगह पूरे साल रहती है। चाहे नया साल हो, कोई त्योहार हो या शादी हर जगह सबसे ज़्यादा चिकन यानि मुर्गा ही खाया जाता है।

ऐसे में यदि आप भी यह काम अपने गांव (Gaon) से शुरू कर दें, तो हमेशा मुनाफा में रहेंगे। लेकिन इसको शुरू करने से पहले मुर्गी पालन की अच्छी जानकारी होनी ज़रूरी है। मेरी सलाह है कि यदि आपको ये काम नहीं आता तो आप पास के किसी जगह में जहाँ पॉल्ट्री फार्म किया जा रहा हो, वहां से इस काम को सीख ले और पहले छोटे पैमाने पर करें।

पॉल्ट्री फार्म यानि मुर्गी पालन का बिज़नेस करके आप महीने का 5 लाख तक कमा सकते हैं, जिसके लिए इस काम को अच्छे से सीख कर आपको बड़े जगह में 1000-2000 मुर्गी के बच्चे पालने होंगे।

बिना पैसे के गांव में कौन सा और कैसे बिज़नेस शुरू करें?

#4 गांव का छोटा हॉस्पिटल

हम सब जानते हैं कि गांव के लोगों को इलाज़ के लिए दूर शहर जाना पड़ता है। जबकि कोई भी मरीज़ इतनी दूर नहीं जाना चाहता। ऐसे मैं यदि आप अपने गांव में ही एक ठीक-ठाक छोटा हॉस्पिटल खोल दें, जिसमें खून जांच, दवाखाना और एक डॉक्टर की व्यवस्था हो तो ये आपके मोटा पैसा कमाने के साथ-साथ गांव के लोगों के लिए भी काफी अच्छा रहेगा।

इसके लिए सबसे पहले आपको आपके नज़दीकी शहर के किसी MBBS डॉक्टर से बात करनी होगी, जो कम-से-कम हफ्ते में एक दिन आपके हॉस्पिटल में मरीज़ देखने आये।

बाकी के दिन किसी जानकार, जिसके पास सर्टिफिकेट हो उसे रख सकते हैं। इसके साथ खून जांच के लिए आप मरीज़ के खून का सैंपल इकठ्ठा कर, शहर ले जाकर जांच करवा कर रिपोर्ट ले सकते हैं। इसके लिए आपको शहर के किसी जांच घर से बात करनी होगी। अब रह गया दवाखाना तो ये आप खुद खोल सकते हैं।

इस काम में असल पूंजी हॉस्पिटल बनवाने में ही है, जिसके लिए आपको ज़मीन की आवश्यकता होगी, जो गांव में बहुत सस्ती होती है। आप सस्ते में शेड डलवा कर भी शुरू कर सकते हैं।

शुरू करने से पहले इस क्षेत्र के माहिर से इस काम की जानकारी ले लें। हो सकता है बड़े पैमाने पर करने के लिए आपको कोई पार्टनर भी मिल जाये, जिससे आप एक अच्छा सा हॉस्पिटल ही बनवा लें, जिसमें हर क्षेत्र के डॉक्टर को आप रख लें।

अगर फायदे को देखें तो इस बिज़नेस में अँधा फायदा है, यानि कोई लिमिट नहीं है। आप अपने गांव में एक छोटे से हॉस्पिटल को खोल कर भी 1 से 5 लाख रुपये महीने का कमा सकते हैं वो भी डॉक्टर की फीस देने के बाद। वैसे पैसे का आप खुद हिसाब लगा सकते हैं।

#5 गांव से हवाई चप्पल बनाने का बिज़नेस

हवाई चप्पल के मैन्युफैक्चरिंग यानि बनाने का बिज़नेस भी बहुत फायदेमंद है, इसे आप 10,000 से कम की पूंजी से शुरू कर सकते हैं। इसके साथ ही इस बिज़नेस को आप अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं।

चप्पल बनाने के लिए एक सस्ती सी मशीन आती है, जिसे आप दिल्ली या गुजरात या अपने नज़दीकी किसी बड़े शहर से ले सकते हैं। इस मशीन के साथ ही चप्पल के हर साइज की डाई आती है। हवाई चप्पल बनाने के लिए जितने भी आइटम की आवश्यकता होती है, वो सारे आइटम आपको जहाँ मशीन मिलेगी उसी मार्केट से मिल जायेगा।

नीचे मैं एक गाइड वीडियो दे रहा हूँ, जिसमें हवाई चप्पल बनाने के सारे स्टेप बताये गए हैं। इसमें मशीन से लेकर चप्पल बनाने के रॉ मटेरियल के व्होलसेलर को दिखाया गया है। यदि आपको ये बिज़नेस करना है तो इस वीडियो में दिए मोबाइल नंबर पर पूछ-ताछ कर सकते हैं।

Gaon देहात में हवाई चप्पल बनाने का बिज़नेस करें

#6 LED बल्ब assemble का बिज़नेस

LED बल्ब का असेम्बलिंग का बिज़नेस यानि होलसेल मार्केट जैसे दिल्ली का चांदनी चौक का भागिरत पैलेस से बल्ब के पार्ट्स को खरीदकर, assemble यानि जोड़ना, और फिर अपने ब्रांड का डब्बा बनवाकर पैक करके व्होलसेलर को बेचना। इसके लिए आपको सस्ती सी एक मशीन, बल्ब की बॉडी और एलईडी किट और adapter वगैरह इसी दिल्ली के मार्केट से लेनी होगी।

बल्ब की बिक्री बहुत ज़्यादा है। आप किसी इलेक्ट्रिक के दूकान वाले से ही पूछ लीजिये साथ में 1 साल गारंटी वाले 9 वाट LED बल्ब का दाम पता कीजिये। कहीं 80 रुपये तो कहीं 100-120 रुपये की होती है। गारन्टी वाले एलईडी बल्ब का किट और सारा खर्च लेकर आपको ज़्यादा-से-ज़्यादा सिर्फ 30 रुपये लगेंगे।

अब इसी बल्ब को आप यदि व्होलसेलर को देते हैं तो वो आपसे 40 के रेट से लेगा। परन्तु व्होलसेलर बहुत ज़्यादा मात्रा में बल्ब लेगा। जैसे कम-से-कम 1000 पीस। अब आप खुद हिसाब लगा लीजिये एक व्होलसेलर से महीने का कम-से-कम 10000 रुपये का मुनाफा।

Gaon में LED bulb manufacturing / assembling का बिज़नेस

वहीँ अगर आप सीधे दुकानदार को देते हैं तो एक बल्ब का रेट 50-60 रुपये होगा। लेकिन दुकानदार आपसे महीने में 1-3 पेटी बल्ब लेगा, और एक पेटी में 50 बल्ब होते हैं। अब आप हिसाब लगा लें, सिर्फ एक दुकानदार से महीने की 1000-9000 रुपये की कमाई।

LED assembling बिज़नेस में फ़ायदा बहुत है और यह बिज़नेस दिन दुनि रात चौगनी बढ़ता भी है, क्यूंकि आपकी ब्रांडिंग होती है। जिससे धीरे-धीरे आपका एक फेमस ब्रांड बन जायेगा, फिर तो पैसा ही पैसा होगा। बस ज़रुरत है लगन और सब्र से काम करने की, साथ ही LED बल्ब की क़्वालिटी बनाये रखें।

गांव में बिज़नेस शुरू करने से जुड़े कुछ पूछे जाने वाले सवाल

गांव में कौन सा बिज़नेस ज़्यादा चलेगा?

गांव में सबसे ज़्यादा चलने वाला बिज़नेस है साइबर कैफ़े और सर्विसेज, बाइक सर्विसिंग, चाय की दुकान, मशरूम की खेती, मुर्गी पालन, खाद का बिज़नेस इत्यादि।

कौन सी दुकान खोलने में फायदा है?

आंटा चक्की, वेल्डिंग की दूकान, फुटवियर और कपड़े की दूकान, लकड़ी के फर्नीचर बनाने की दूकान, साइबर कैफ़े और सर्विस इत्यादि दूकान खोलने में फायदा है।

गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला धंधा कौन सा है?

गांव में सबसे ज़्यादा चलने वाला धंधा है मेडिकल हॉल यानि दवाखाना, एलईडी बल्ब बनाने का धंधा, जानवरों के लिए चारे का धंधा, हाईवे पर ढाबा इत्यादि।

12 महीने चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

12 महीने चलने वाला बिज़नेस है मुर्गी फार्म, कार / बाइक सर्विसिंग, चाय की दुकान, हवाई चप्पल बनाने का बिज़नेस, फल, सब्ज़ी का दूकान इत्यादि।

पैसे वाला गेम | जानिए गरीब से अमीर बनने के राज़

मोबाइल फ़ोन से घर बैठे पैसे कमाएं | 50 हज़ार रुपये महीना कमाने के ट्रिक्स

निचोड़ – Gaon Me Konsa Business Kare

Gaon Me Konsa Business Kare: गांव देहात में बिज़नेस शुरू करने के फायदें और चुनौतियाँ दोनों हैं। लेकिन फायदे और स्कोप ज़्यादा हैं। गांव में competition कम है और साथ ही आप अपने घर से कम लागत, कम पूँजी में ही कोई अच्छा सा बिज़नेस कर सकते हैं और धीरे-धीरे आगे बढ़ सकते हैं।

चुनौतियों में सबसे अहम् संसाधनों की कमी है। किसी भी रॉ मटेरियल या मशीन के लिए आपको बड़े शहर जाना होगा। लेकिन एक बार फिर फायदों के आगे ये परेशानी कुछ भी नहीं।

उम्मीद है मेरी यह आर्टिकल “गांव में कौन सा बिजनेस करें” आपको पसंद आयी होगी और इससे आपको फायदा होगा। सोशल मीडिया पर इसे शेयर कीजिये। अपना और अपनों का ख़याल रखिये। कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछिए, शुक्रिया।

Leave a comment