10 घरेलु बिज़नेस के तरीके | House Wife Ke Liye Ghar Baithe Business Ideas

4.7/5 - (8 votes)

लगातार विकसित हो रही दुनियां में कई महिलाएं यानि हाउस वाइफ घरेलू जिम्मेदारियों को सँभालते हुए साइड इनकम के लिए घर बैठे बिज़नेस आईडिया की तलाश कर रही हैं। तो आज मैं house wife ke liye ghar baithe business के ऐसे ideas लेकर आया हूँ, जिसे कर के बहुत सारी महिलाएं सिर्फ थोड़े समय भी काफी अच्छा पैसा कमा रही हैं।

इस पोस्ट में जो भी बातें मैंने लिखी है, वो हाउस वाइफ की चुनौतियों को ध्यान में रखकर सही से रिसर्च करके ही लिखी है, जिसे पढ़ने के बाद आपको ज़रूर फायदा होगा।

Table Of Contents
1 हाउस वाइफ के लिए घर बैठे बिज़नेस

हाउस वाइफ के लिए घर बैठे बिज़नेस

हाउस वाइफ के लिए घर बैठे बहुत सारे बिज़नेस के तरीके हैं, जिनमें ऑनलाइन ट्यूशन, फ्रीलांसिंग, सिलाई, ऑनलाइन सप्लायर, कंटेंट बनाने जैसे काम मशहूर हैं। ऐसे ही ढेर सारे small business ideas for housewife हिंदी में विस्तार से जानेंगे और इन बिज़नेस को कैसे करना है या कैसे ज़्यादा-से-ज़्यादा पैसे कमाना है, सारी बातें सीखेंगे।

आइये देख लेते हैं हाउस वाइफ के लिए घर बैठे बिज़नेस के 10+ शानदार तरीके:

  1. ऑनलाइन ट्यूशन या कोचिंग का बिज़नेस
  2. ऑनलाइन सप्लायर या रेसलिंग
  3. घर बैठे ब्लॉग्गिंग
  4. सिलाई करना या सिखाना
  5. हैंडक्राफ्ट / हस्तकला
  6. फ्रीलांसिंग
  7. योगा सिखाना
  8. घर बैठे टिफिन सर्विस का बिज़नेस
  9. सर्वे या रिव्यु का काम
  10. घर बैठे ग्राहक सेवा
  11. आचार, snacks या पापड़ का छोटा बिज़नेस
  12. घर बैठे ब्यूटी पार्लर बिज़नेस का आईडिया

#1 घर बैठे ऑनलाइन ट्यूशन | Gharelu Business Ideas in Hindi

घरेलु औरतों के लिए सबसे आसान और ज़्यादा कमाई देने वाला बिज़नेस आईडिया ऑनलाइन ट्यूशन का है। जैसा कि हम सब जानते हैं कि कोरोना के बाद लगभग सारी चीज़ें ऑनलाइन होती जा रही हैं। ऐसे में जो बिज़नेस सबसे बड़े लेवल पर ऑनलाइन होता जा रहा है, वो है ऑनलाइन ट्यूशन का।

House Wife Ke Liye Ghar Baithe Business Ideas
House Wife Ke Liye Ghar Baithe Business Ideas

ट्यूशन का ऑनलाइन हो जाने से स्टूडेंट और टीचर दोनों का ही फायदा है, स्टूडेंट को किसी कोचिंग के लिए कही दूर नहीं जाना और टीचर को भी कोई कोचिंग या इंस्टिट्यूट खोले की ज़रुरत नहीं।

क्यों ऑनलाइन ट्यूशन का बिज़नेस बढ़ता जा रहा है?

ऑनलाइन ट्यूशन बिज़नेस बढ़ने के कई कारण हैं, जिनमें सबसे अहम् कारण हैं, आसानी और स्टूडेंट के लिए फीस का कम होना। जैसा कि मैंने ऊपर बताया ऑनलाइन ट्यूशन के आ जाने से छात्र और टीचर दोनों के लिए आसानी हो गयी है, वहीँ टीचर को कोई कोचिंग खोलने के लिए किराये देने की ज़रुरत नहीं, साथ हीं इंडिया का कोई टीचर अब अमेरिका के स्टूडेंट को ऑनलाइन पढ़ा सकता है।

ऐसे में क्यूंकि स्टूडेंट डॉलर में फीस देता है, तो स्टूडेंट के लिए वह अमाउंट बहुत कम लगता है, जबकि वही फीस भारतीय रुपये में बदलने के बाद काफी ज़्यादा अमाउंट हो जाता है। जिससे भारत के टीचर, ऑनलाइन ट्यूशन होने के कारण अब पहले से कई गुना ज़्यादा पैसे कमा पा रहे हैं।

हाउस वाइफ घर बैठे ऑनलाइन ट्यूशन कैसे पढ़ाये?

घरेलु महिलाएं या कोई भी ऑनलाइन ट्यूशन बड़ी आसानी से पढ़ाना शुरू कर सकता है, जिसके लिए आपके पास सिर्फ स्मार्ट फ़ोन और इंटरनेट का कनेक्शन होना चाहिए। अब TutorMe, Chegg, Byju’s, Udemy, और Vedantu जैसी कई वेबसाइट हैं, जहाँ आप अपना टीचर का अकाउंट फ्री में बना सकते हो और वहां से दुनियां के किसी कोने के स्टूडेंट को पढ़ा कर वहां की करेंसी में पैसे कमा सकते हो।

अब जब कोई स्टूडेंट आपको मिल जाये तब आप गूगल प्ले स्टोर से White Board जैसी कोई ऐप अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर लें। इन ऐप्स में आपको एक वर्चुअल वाइट बोर्ड दी जाती है, जिसपर आप अपनी ऊँगली से जो भी लिखना चाहें, वो लिख सकते हैं।

अब आपको Google Meet या Zoom जैसी किसी ऐप के ज़रिये स्टूडेंट से कनेक्ट होने को कहा जायेगा, जहाँ आप अपने मोबाइल का स्क्रीन शेयर कर स्टूडेंट को वाइट बोर्ड ऐप के ज़रिये अच्छे से पढ़ा सकते हैं।

यदि किसी टॉपिक पर आपको confusion हो तो आप Chat GPT का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये चीज़ें जब आप करते जायेंगे तो बहुत आसान लगने लगती है। बस आपको धैर्य रहते हुए काम करते जाना है।

#2 हाथ से बनी यानि Handmade चीज़ों का बिज़नेस आईडिया

क्रिएटिव माइंड वाली हॉउस वाइफ के लिए Etsy, Amazon Karigar, Authindia, और The India Craft House जैसे अनेक ऑनलाइन प्लेटफार्मों पर हाथ से बनी चीज़ें या कला को बेचने का बिज़नेस आईडिया बहुत ही शानदार है। छोटे से शुरू कर देखते-ही-देखते यह एक बड़े बिज़नेस में बदल सकता है।

हाथ से बने हुए खिलौने, ज़ेवर, चादर, सिले हुए कपड़े, घर को सजाने वाले आइटम्स जैसी अनेक चीज़ें इन प्लेटफार्म पर ऑनलाइन कस्टमर के बीच बाज़ार में आसानी से बेचा जाता है।

हैंड क्राफ्ट बिज़नेस में क़ामयाब होने के लिए आपको क़्वालिटी के साथ बहुत सारी बातों का ध्यान रखना होगा। जैसे आप कोई भी आइटम लिमिटेड एडिशन बनायें, ऑनलाइन अपनी पहचान बनायें, दाम सही रखें, अपना ब्रांड बनायें, कस्टमर को उसके अनुसार डिज़ाइन में बदलाव का ऑप्शन दें, कस्टमर के साथ मज़बूत कनेक्शन बनायें, दूसरे अपने जैसे आर्टिस्ट से जुड़ें और आईडिया लें इत्यादि।

#3 घर बैठे ऑनलाइन सप्लायर या रीसेलिंग का बिज़नेस

फ्लिपकार्ट, अमेज़न, मीशो जैसे ई-कॉमर्स प्लेटफार्म के बारे में तो आप जानती हैं। लोग ज़्यादातर इनसे ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं। पर क्या आपको पता है, कुछ स्मार्ट हाउस वाइफ घर बैठे बड़ी आसानी से इन ई-कॉमर्स प्लेटफार्म पर तरह-तरह के आइटम्स बेच रही हैं और इस बिज़नेस से अच्छा मुनाफा कमा रही हैं। इस बिज़नेस को घर बैठे कैसे शुरू करना है चलिए आपको बताता हूँ।

Online Selling Kaise Kare / हाउस वाइफ कैसे शुरू करें?

ऑनलाइन सेल्लिंग का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपके पास एक स्मार्ट फ़ोन, इंटरनेट के साथ GST नंबर होना आवश्यक है। GST नंबर के लिए आप खुद से ही अपने मोबाइल से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकती हैं।

GST के लिए आपके पास कोई ज़मीन का कागज़, बिजली बिल, रेंट एग्रीमेंट या पानी का बिल जैसा कोई भी कागज़ होना ज़रूरी है और जिसके नाम से वो कागज़ है उसी के नाम से बिजनेस शुरू होगा। इसके साथ ही उसी के नाम का पैन कार्ड भी होना ज़रूरी है।

अब आप भारत सरकार के GST के वेबसाइट gst.gov.in पर जाएँ और Tax Payer में Register Now पर क्लिक करके एक ऑनलाइन फॉर्म भर दें, जिसके 1 महीने के अंदर ही आपको GST नंबर मिल जायेगा।

GST Number मिलने के बाद Meesho, Flipkart, Shopsy, और Amazon पर सप्लायर बनने के लिए गूगल में Meesho seller या Flipkart seller सर्च करें। अब इनके ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर सप्लायर रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर दें, जिसके approve होते ही आप कोई भी आइटम इन प्लेटफार्म पर बेचना शुरू कर सकती हैं।

ऑनलाइन क्या बेच सकते हैं? – हाउस वाइफ के लिए घर बैठे बिज़नेस

आप ऑनलाइन कुछ भी इस्तेमाल में आने वाली या सजाने वाली चीज़ें बेच सकते हैं, लेकिन जो चीज़ें ज़्यादा बिकती हैं या ज़्यादा मुनाफा देती हैं वो हैं मेटल ज्वेलरी, लेडीज़ बैग, पर्स, मेकअप का सामान, कपड़े, जूते वगैरह।

Online selling के कुछ टिप्स: ऑनलाइन सेल्लिंग शुरू करने से पहले इन ई-कॉमर्स वेबसाइट या ऐप पर जाकर आप जो भी सामान बेचना चाहती हैं उनके दाम देख ले। एक बार अच्छे से रिसर्च कर लें कि जो चीज़ें आप बेचना चाहती हैं, वो आपको होलसेल में कितने की मिल रही है और ऑनलाइन कितने में बिक रही है। फिर हिसाब लगा कर चेक कर लें कि आपको कितना फायदा होगा।

अब जैसे मीशो का ही उदाहरण लेते हैं। यदि कोई सामान मीशो पर 500 रुपये में बिक रही है, तब मीशो 70-100 रुपये तक शिपिंग और दूसरे चार्ज काट लेगा। तब आपके बैंक अकाउंट में करीब 400 रुपये मिलेंगे। इस हिसाब से आपको होलसेल में वह सामान 250-300 रुपये तक में मिलनी चाहिए।

यदि इससे ज़्यादा में मिलती है तब आप मुनाफा नहीं कमा पाएंगी। क्यूंकि पैकिंग वगैरह का खर्च और कोई आइटम return आता है तो उसका भी कुछ loss होता है। इसलिए 500 में बिकने वाली चीज़ पर 100-150 रुपये का फायदा तो होना ही चाहिए।

Online Reselling कैसे करें?

Online reselling में आपको ई-कॉमर्स का सामान बेचना होता है, लेकिन बिना कोई पूंजी लगाए। इसमें मीशो पर मिलने वाले सस्ते सामान को अपना मार्जिन, मुनाफा जोड़ कर Whatsapp और फेसबुक पर शेयर करके लोगों से आर्डर लेना होता है फिर मीशो ऐप ओपन करके उसी प्रोडक्ट पर अपना मार्जिन जोड़ कर कस्टमर के बताये पते पर कॅश ऑन डिलीवरी आर्डर लगा देना होता है।

अब जैसे ही आर्डर डिलीवर होता है उसके 7 दिन बाद आपके जोड़े हुए मार्जिन के पैसे आपके बैंक आकउंट में आ जाते हैं। इस तरह बिना कोई पूंजी लगाए सिर्फ प्रोडक्ट सर्च कर शेयर करके आप मुनाफा कमा लेते हैं।

मीशो पर रेसेल्लिंग के काम में ज़्यादा मुनाफा कमाने के लिए मैंने विस्तार से एक आर्टिकल लिखी है, यदि आपको जानना है कि मीशो से रेसेल्लिंग कैसे करें तो इसे ज़रूर पढ़ें।

#4 हॉउस वाइफ के लिए घर बैठे Snacks या टिफिन सर्विस का बिज़नेस

खाना बनाने या लज़ीज़ रेसिपी बनाने में तो हाउस वाइफ माहिर होती ही हैं, तो इसी स्किल का इस्तेमाल घरेलु औरतें अपना खुद का बिज़नेस बनाने में कर सकती हैं।

पैक्ड अचार, snacks, मिक्सचर, नमकीन जैसे कई आइटम बाजार में बहुत ज़्यादा बिकते हैं। ऐसे में घरेलु औरतें अपने ब्रांड का पैकेट बनवा कर, इन खाने वाले आइटम्स को घर पर तैयार करके, अपने लोकल मार्किट के किसी थोक बिक्रेता या छोटे दूकान और मॉल में सैंपल दिखा कर बड़ा आर्डर ले सकती हैं।

housewife ke liye tifin service ka business ideas
Tifin Service Ghar Se

यदि आपके बनाये snacks का टेस्ट अच्छा रहा और दाम भी reasonable रहा तो आपको ज़रूर बड़ा आर्डर मिलने लगेगा। ऐसा करके कई हाउस वाइफ ने अपना अच्छा बिज़नेस खड़ा कर लिया है।

टिफिन सर्विस कैसे शुरू करें?

टिफिन सर्विस शुरू करने से पहले आपको अपने इलाके का थोड़ा बहुत रिसर्च करना पड़ेगा। जैसे आपके इलाके में वो बैचलर या बिना परिवार के रह रहे स्टूडेंट और नौकरी करने वाले लोग हैं या नहीं। क्यूंकि ऐसे लोग ही टिफिन खरीदते हैं या टिफिन सर्विस का महीने का सब्सक्रिप्शन लेते हैं।

अब यदि आपको लगता है कि अच्छी मात्रा में ऐसे लोग आपके इलाके या शहर में हैं, तो अब आप अपने टिफिन सर्विस का कोई अच्छा सा नाम सोच लें। इस बात का ख्याल रखें कि टिफिन के मेनू में घर का ही खाना रखें, क्यूंकि टिफिन सर्विस वही लोग लेंगे जो घर का खाना चाहते हैं।

फ़ास्ट फ़ूड तो होटल वगैरह में मिल ही जाते हैं। अब आप खाने में क्या-क्या देंगे इसकी लिस्ट और अपने कांटेक्ट डिटेल्स के साथ पर्ची छपवा लें फिर अपने इलाके के भीड़ वाले जगह पर इसको चिपकवा दें। देखते-हीं-देखते लोगों की enquiry आने लगेगी।

बड़े शहरों में कुछ हाउस वाइफ ने टिफिन सर्विस शुरू करके अपना एक बिज़नेस ब्रांड तक बना लिया है, जिससे वो महीने के लाखों रुपये कमाने के साथ-साथ कई लोगों को रोजगार भी दे रही हैं।

#5 हाउस वाइफ फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाए / Freelancing Kaise Start Kare?

हाउस वाइफ को फ्रीलांसिंग से पैसे कमाने के लिए फ्रीलांस सेवाएं जैसे ग्राफिक डिजाइन, ट्रांसक्रिप्शन, MS Word, MS Office या वर्चुअल असिस्टेंट का काम आना ज़रूरी है। इंटरनेट पर बहुत सारी फ्रीलांसिंग वेबसाइट जैसे Fiverr, UpWork, और Freelancer मौजूद हैं, जिनपर आप फ्री में फ्रीलांसर अकाउंट बना सकती हैं।

इसके लिए आपको अपनी स्किल के मुताबिक गिग बनानी होती है, जिसमें आपको अपनी स्किल के बारे में ऐसे बताना होता है कि क्लाइंट को attractive लगे। इन फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर जब आप जाएँगी, तो खुद देख कर समझ जाएँगी।

फ्रीलांसिंग कैसे सीखें?

फ्रीलांसिंग सीखने में कुछ नहीं है, बल्कि स्किल सीखने में सबकुछ है। यदि आपको स्किल आती है तब आप फ्रीलांसिंग कर लोगे, यदि ये स्किल नहीं भी आती है तो इन स्किल को ऑनलाइन बड़ी आसानी से फ्री में यूट्यूब से सीखा जा सकता है।

ट्रांसक्रिप्शन में आपको ऑडियो यानि आवाज़ सुनकर टाइप करना होता है, जैसे कोई यूनिवर्सिटी का लेक्चर या कोई भाषण सुनकर आपको टाइप करके क्लाइंट को देना होता है। इसके बदले में क्लाइंट आपको अच्छा-खासा पैसा देता है।

अब यह मिर्भर करता है कि आपका क्लाइंट किस देश का है, ज़्यादातर क्लाइंट अमेरिका के मिलते हैं, जो आपको डॉलर में पैसे देते हैं, जिससे आपको दिन के कुछ घंटे काम करके 50-100 डॉलर यानि 4000-8000 रुपये मिल जाते हैं।

ग्राफ़िक डिज़ाइन का कोर्स करना होता है, जो आप ऑनलाइन या यूट्यूब से कर सकती हैं। वैसे Canva एक वेबसाइट और ऐप है जिससे आप आसानी से और फ्री में अच्छा-खासा डिज़ाइन का काम कर सकती हैं। Canva से आप किसी क्लाइंट के लिए logo डिज़ाइन के साथ और भी बहुत सारे काम कर सकती हैं।

#6 घरेलु महिलाओं के लिए बेकिंग का बिज़नेस

gharelu aurat ke liye bakery ka business ideas
Gharelu aurat ke liye bakery ka business ideas

तरह-तरह के खाना पकाने और बेकिंग के शौकीन घरेलु महिलाएं अपने इस शौक को बिज़नेस में बदल सकती हैं। आप अपने इलाक़े में हो रही पार्टी या शादी वगैरह में हर प्रकार के केक या पकवान का आर्डर ले सकती हैं और बनाकर डिलीवर करवा सकती हैं। आप विश्वास कीजिये इस बिज़नेस में बहुत मुनाफा कमाया जा रहा है।

आजकल Swiggy, Zomato जैसी कंपनियां भी ऑनलाइन खाने का आर्डर लेती हैं। आप इन ऑनलाइन प्लेटफार्म पर भी अपना अकाउंट बनाकर, मेनू अपलोड करके आर्डर ले सकती हैं। कोई आर्डर आने पर डिलीवरी बॉय आपके घर से आर्डर ले जाकर डिलीवर कर देता है और आपके बैंक अकाउंट में पैसे आ जाते हैं।

#7 घर बैठे कंटेंट राइटिंग / लिखकर पैसे कमाएं

कंटेंट राइटिंग यानि आर्टिकल लिखकर पैसे कमाना हाउस वाइफ के लिए एक अच्छा ऑप्शन है। हो सकता है आपने ब्लॉग्गिंग का नाम सुना होगा। अपनी वेबसाइट बनाकर उसपर अपने स्किल और रुचि के हिसाब से किसी टॉपिक पर पोस्ट लिखने को ब्लॉग्गिंग कहते हैं। इसमें जिसकी वेबसाइट होती है, वही आर्टिकल यानि पोस्ट लिखता भी है और बाकी के काम भी वही संभालता है।

वहीँ कंटेंट राइटर किसी और को वेबसाइट पर कंटेंट बनाकर लिखने का काम करता है। इंटरनेट पर ब। हुत सारे ऐसे वेबसाइट हैं, जिन्हें हिंदी या अंग्रेजी में कंटेंट राइटर की आवश्यकता होती है।

यदि आप अपने स्किल और इंटरेस्ट के किसी विषय यानि niche पर अच्छा कंटेंट बनाकर लिख सकती हैं तो आप इन वेबसाइट से कांटेक्ट कर सकती हैं। यदि आपको ऐसी वेबसाइट या bloggers का लिंक चाहिए तो कांटेक्ट पेज में आप हमसे कांटेक्ट करें।

वहीँ अगर आप अपना खुद का वेबसाइट बनवा कर ब्लॉग्गिंग करना चाहती हैं, तब भी Contact page में हमसे कांटेक्ट करें।

हाउस वाइफ के लिए मोटिवेशन

घर में रहने वाली हाउस वाइफ घर की सारी ज़िम्मेदारी को संभालते हुए साइड इनकम कमा कर परिवार को सपोर्ट करना चाहती हैं, यह बहुत ही mature और ऊँची सोच है। ऐसे में घरेलु महिलाओं को धैर्य, सब्र के साथ ऊपर बताये हुए बिज़नेस आईडिया पर काम करते रहना पड़ेगा।

हो सकता है कि किसी को तुरंत बहुत ज़्यादा फायदा न हो, लगे रहने पर थोड़े समय के बाद आपको फायदा दिखना शुरू हो जायेगा। किसी भी बिज़नेस को ऊँचे लेवल तक पहुंचाने में समय तो लगता ही है।

निचोड़ – House Wife Ke Liye Ghar Baithe Business Ideas

House Wife Ke Liye Ghar Baithe Business Ideas आर्टिकल खास तौर पर घरेलु महिलाओं के लिए था। हाउस वाइफ के चैलेंज को ध्यान में रखते हुए, रिसर्च करके इस आर्टिकल को लिखा गया है। इसमें जो बिज़नेस आइडियाज बताये गए हैं, सारी साबित हैं यानि आज के टाइम में महिलाएं इन बिज़नेस आईडिया पर काम करके काफी मुनाफा कमा रही हैं।

ज़रुरत है सही मक़सद, सब्र और ज़ज़्बे की। यदि आपको इन कामों को करने की कोई ख़ास वजह है, तब इसमें आप कामयाब हो जाएँगी। उम्मीद है मेरी यह आर्टिकल भी आपको पसंद आयी होगी, सोशल मीडिया और अपने दोस्तों में इसे शेयर कीजिये। कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछें, अपना और अपनों का ख़याल रखें, शुक्रिया।

Leave a comment