गरीब से अमीर कैसे बने? – Paise Wala Game 2024 | अमीरों के राज़

4.8/5 - (17 votes)

Paise Wala Game: पैसा कमाने के लिए या गरीब से अमीर बनने के लिए दुनिया में एक गेम चल रहा है, जिसका पर्दाफाश आज के इस पोस्ट में हम करने वाले हैं।

दोस्तों, 9 जुलाई 2023 को मुंबई में एक बहुत ही अजीब हादसा हुआ, जहां अल्ताफ शेख, जिसने कड़ी मेहनत से पढ़ाई करके एक बैंक में कैश मैनेजर की नौकरी हासिल की थी, पर अचानक जल्दी अमीर बनने का भूत सवार हो गया।

अब उसने एक शैतानी प्लान बनाया और उसका प्लान अपने ही बैंक लूटने का था। क्योंकि वह कैश मैनेजर था, इसलिए उसे सारी बातें पता थी कि बैंक अपने पैसे कहाँ रखता है या कैसे ऑपरेट करता है, ये सारी जानकारी उसे पता थी।

इसलिए इस बात का फायदा उठाकर सबसे पहले उसने बैंक के सीसीटीवी कैमरे बंद कर दिए और एक सीक्रेट रास्ते से बैंक के करोड़ों रुपये गायब कर दिए। अब ये बात यहीं तक नहीं रुकी बल्कि उसने खुद पुलिस स्टेशन जाकर रिपोर्ट भी लिखवा दी, ताकि उसके बारे में कोई संदेह या शक न हो।

जिसके बाद ज़ाहिर सी बात है, पुलिस ने जांच शुरू की और अंत में अल्ताफ खुद पकड़ा गया। पुलिस से उसने बताया कि बचपन से ही वह गरीबी और भूखमरी की हालत में बड़ा हुआ है। इसलिए वह रातों-रात अमीर बनने के लिए नेटफ्लिक्स पर प्रसारित होने वाली मनी हाइस्ट वेब सीरीज से प्रेरित होकर, उसने अपने ही बैंक को लूटने की योजना बनाई ताकि वह अपनी बाकी ज़िन्दगी को ऐश से जी सके।

पैसे वाला गेम | गरीब से अमीर कैसे बने?

दोस्तों गरीब से अमीर कौन नहीं बनना चाहता, अब अल्ताफ ने जो किया वो ग़लत तो है, पर ये बात भी सच है कि ग़रीबी किसी को भी पसंद नहीं होती। पर गरीबी से बाहर निकलने के लिए ऐसा शॉर्टकट अपनाना हमेशा जरूरी है क्या? क्या कोई लीगल और इज़्ज़तदार तरीका नहीं है गरीब से अमीर बनने का?

एक और गौर करने वाली बात है कि ऐसा कौन सा सीक्रेट है जो अमीर लोग तो हजार सालों से जानते हैं लेकिन वे इसे हमेशा गरीब लोगों से छिपा कर रखते हैं।

गरीब से अमीर कैसे बने? - Paise Wala Game 2023
गरीब से अमीर कैसे बने? – Paise Wala Game 2023

और क्या सच में गरीब परिवार में पैदा होना श्राप है या जानबूझकर इसे श्राप के रूप में दिखाया गया है और ये अमीर लोग क्यों नहीं चाहते कि आप और मैं इस गरीबी के ट्रैप से कभी बाहर न निकलें, आखिर इसके पीछे कौन सा राज़ क्या छिपा है?

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में मैं इन्हीं सारे काले कारनामे से पर्दा हटाने वाला हूँ। मैं अपने मन से यहाँ कुछ भी नहीं बताने जा रहा हूं बल्कि जो बातें सही वैज्ञानिक रिसर्च और प्रमाणों से सत्यापित की गई हैं, वही बातें आपके सामने बिना किसी एडिटिंग के रखने जा रहा हूं, वह भी 100 प्रतिशत पारदर्शिता और प्रमाण के साथ। साथ ही, मैं प्रमाण का लिंक भी नीचे दे दूंगा।

आप चाहें तो आर्टिकल ख़त्म करने के बाद खुद को वेरीफाई कर सकते हैं, लेकिन अभी के लिए मेरे साथ बने रहें। Hindi Me Sara में आपका स्वागत है।

गरीब से अमीर कैसे बने – 1 दिन में अमीर कैसे बने?

1 दिन में अमीर बनने के लिए लोग ऊपर बताये हुए कहानी के जैसे ही शार्ट-कट लेते हैं, जो कि गलत है।

अब, आगे बढ़ने से पहले, आपके मन में एक सवाल ज़रूर आ रहा होगा कि क्या हम तब भी अमीर बन सकते हैं जब मेरी जेब पूरी तरह से खाली हो? क्या रियल में कोई ऐसा तरीका है जिससे हम जीरो से शुरू करके करोड़ों तक कमा सकते हैं? तो दोस्त झूठ नहीं बोलूंगा एक लाइन में जवाब दूंगा कि हाँ बिलकुल ऐसा मुमकिन है।

जिसके लिए आपको बस तीन चीज़ अच्छे से समझना होगा Asset, Liabilities और Investment. अगर मैं इसे सरल तरीके से बताऊं, तो कई साल पहले एक सुन शांत टापू पर तीन लोग रहते थे। अब वहां कोई टेक्नोलॉजी तो थी नहीं, इसलिए ये तीनों दिन भर समुद्र के किनारे मछलियाँ पकड़ते थे, और उसे खाकर अपना गुजारा करते थे।

लेकिन इन बेचारों के पास मछली पकड़ने का कोई साधन नहीं था, इसलिए ये तीनों अपने हाथों से ही समुन्द्र में डुबकी लगाकर मछलियाँ पकड़ते थे, जिसमें उन्हें पूरा दिन लग जाता था। और वह पूरे दिन में मर-मर के केवल एक मछली पकड़ते थे और हर दिन वे इसी तरह रहते थे।

एक तरह से वे मैट्रिक्स के माया जाल में फंस गए थे। इसलिए ये तीनों अपने जीवन से निराश थे, क्योंकि मछली पकड़ने के चक्कर में, वे बारिश से बचने के लिए अपना घर बनाने या पहनने के लिए कपड़े बनाने, समुन्द्र में दूर तक सफर के लिए बड़ी नाव बनाने जैसे अन्य काम नहीं कर सकते थे।

एक तरह से वो अपने लिए luxury life चाहते थे, लेकिन चाह कर भी उनका पूरा दिन पेट भरने के चक्कर में निकल जाता था। इसी वजह से उनको अपने लिए luxury life बनाने के लिए टाइम ही नहीं बचता था।

रातों रात अमीर कैसे बने – गरीब और अमीर की सोच

एक रात जब वे तीनों एक साथ सो रहे थे, उनमें से एक जिसका नाम एवल था, को टेंशन, फ़्रस्टेशन के कारण नींद नहीं आ रही थी, इसलिए वह खड़ा हुआ और चिल्लाया कि मुझे ऐसी भिखारियों वाली ज़िन्दगी नहीं चाहिए, इसलिए मैं अपने लिए एक luxury लाइफ बनाऊंगा, जहाँ मेरे पास अपना आलीशान घर, अच्छे कपड़े और खाने के लिए बहुत सारी मछलियाँ होंगी।

सारी रात वो सोचा, कि यदि वह अपने हाथ की पहुँच बढ़ा कर दूर से ही मछली पकड़ने का कोई औज़ार बना ले, तो वह थोड़ी देर में ही ढेर सारी मछलियाँ पकड़ सकता है, और जाहिर सी बात है कि बाकी बचे टाइम में वह अपने लिए घर और नए कपड़े बना सकता है।

यह सोचकर अगले दिन वह मछली पकड़ने नहीं गया बल्कि वह सीधे जंगल में चला गया और जंगल में पूरे दिन कड़ी मेहनत करने के बाद लकड़ी और एक जंगली बेल की मदद से उसने मछली पकड़ने का एक सुंदर जाल बनाया।

अब इस जाल के इस्तेमाल से दूर से ही मछली पकड़ सकता था। अब क्यूंकि वो अपना पूरा दिन जाल बनाने में लगा दिया था, इसीलिए उसे उस रात उसे भूखा सोना पड़ा और एवल को ऐसी बेवकूफी भरी हरकत करते देख उसके दो दोस्तों ने उसका मजाक उड़ाते हुए पूछा कि क्या भाई डाइटिंग कर रहा है क्या?

लेकिन उन्हें क्या पता था कि अगले दिन खेल पलटने वाला है, और वही हुआ। एवल ने अपने पहले घंटे में ढेर सारी मछलियां पकड़ ली और शाम होते उसने मछलियों का ढेर लगा दिया। जबकि उसके दो दोस्त पूरे दिन कड़ी मेहनत करने के बाद भी केवल एक-एक मछली पकड़ पाए।

जबकि आज रात एवल ने भरपेट खाया। क्योंकि अब एवल के पास बहुत सारी अतिरिक्त मछलियाँ थीं, इसलिए उसके लिए अब कई अवसर खुल गए। क्यूंकि अब हर दिन मछली पकड़ने की ज़रूरत थी, वह सप्ताह में केवल एक दिन मछली पकड़ता था और बाकी दिन चुपचाप अपने नए घर, कपड़े और पानी पर चलने वाली बड़ी नाव बनाने में बिताता था।

साथ ही वो अपने फ्री टाइम में अपने जाल पर एक्सपेरिमेंट कर करके उसे और भी ज़्यादा एडवांस्ड बना लिया। ये सब देख कर बाकी के दो दोस्त उससे जाल उधार पर मांगने पहुँच गए। पहले तो उसने काफी मना किया, कि कहीं इन दोनों ने उसके जाल को तोड़ दिया तो या कोई तिकड़म कर हथिया लिया तो, पर बहुत गुज़ारिश करने पर वह सहमत हो गया।

लेकिन एवल ने एक शर्त रखा कि जो भी मछली दिन भर में वो पकड़ते हैं उसका आधा एवल का होगा क्यूंकि इतना उन्नत जाल उसने बनाया है। अब ज़ाहिर सी बात है पूरे दिन भूखे पेट रहकर मरने से तो कहीं अच्छा था कि उसके शर्त मान लें, इसलिए दोनों दोस्त मान गए।

दोनों दोस्तों ने मिलकर पूरे दिन में 50 मछलियां पकड़ीं, जिनमें से आधी उन्होंने रख ली और शर्त के मुताबिक उन्होंने आधी मछली एवल को दे दी। अब इतनी सारी मछलियां घर में पड़े खराब होती इसलिए एवल ने अतिरिक्त मछली अपनी नाव में लाद ली और अपने बनायीं नाव के मदद से मछलियों को दूसरे टापू पर बेचना शुरू कर दिया।

अब तो उसे मछली पकड़ने भी जाने की ज़रुरत नहीं थी, क्यूंकि ये काम तो उसके दोस्त कर रहे थे न। इसलिए देखते-ही-देखते वो इस टापू का मछली के बिजनेस का राजा बन गया। ऐसा करते हुए वो अपनी एक लक्ज़री लाइफ का आनंद भी लेता है।

अमीर कैसे बने Book – पैसे वाला गेम

दोस्तों ये कोई मनगढ़त कहानी नहीं है, बल्कि लेखक पीटर स्चीफ ने अपनी book How Economy Grows में दुनियां की जटिल इकॉनमी (जटिल अर्थव्यवस्था) को आसान कहानी के ज़रिये हमें बताना चाहा है। जहां वो सीना थोक कर बताते हैं कि गरीबी कोई श्राप नहीं है, बल्कि एक तरह से आशीर्वाद है। लेकिन तब जब आप Asset, Liability और Investment के सिद्धांतों को बारीकी से इस्तेमाल करना सीख जाते हैं। जैसा इस कहानी में एवल ने किया।

अब जिन लोगों को इन तीन चीज़ों के बारे में नहीं पता तो उनको मैं बता दूँ कि Asset उन चीज़ों को कहते हैं जो हर महीने आपको कमा कर दे। वहीँ Liability वैसी चीज़ों को कहते हैं जो आपसे पैसे खर्च करवाती हैं, जैसे घर की फ़्रिज, कार वगैरह। इन्वेस्टमेंट वो चीज़ है जो आप पहले खर्च करते हैं, भविष्य में किसी फायदे की उम्मीद से। Investment में सिर्फ पैसा नहीं आता बल्कि आपका समय और मेहनत भी इन्वेस्टमेंट का हिस्सा होता है।

घर बैठे पैसे कमाने वाला गेम

अगर आपको सही में यानी रियल में पैसे कमा कर गरीब से अमीर बनना है तो गेम छोड़िये और कुछ स्किल सीखिए। अब अगर आपको ऐसा लगता है कि आपके पास न ही पैसे लगाने यानि पूँजी के लिए पैसे हैं और न ही कोई स्किल, तो ऐसे में आप AI और Chat GPT की मदद ले सकते हो। जिससे बड़ी आसानी से घर बैठे दिन के 2 से 3 घंटे काम करके एक अच्छी-खासी कमाई कर सकते हो।

आज तो हज़ारों लोग कर रहे हैं, फिर क्यों नहीं कर सकते? घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके वो भी सही और साबित मैं इस वेबसाइट पर डालते रहता हूँ, आप नीचे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके घर बैठे सीख सकते हैं।

Affiliate Marketing से घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

गूगल से लाखों रुपये महीने कमाने के तरीके

निचोड़ – Paise Wala Game | गरीब से अमीर कैसे बने?

दोस्तों सदियों से अमीर लोगों ने गरीब लोगों को मैट्रिक्स के माया जाल में फंसा कर ग़ुलामी कराई है। अमीर बनने के लिए कैसे पैसे कमाना है, और क्या करके सारी चीज़ों पर अपना क़ब्ज़ा रखना है, ये सारे राज़ इनको पता होती है।

Asset, Liability और Investment इन तीनो को सही से इस्तेमाल करना यदि आप भी सीख जाते हैं तो यही तो गरीब से अमीर बनने का असल गेम है, जो अमीर लोग सदियों से खेल रहे हैं। यही वजह है कि इन राज़ को इन अमीरों के बनाये किसी स्कूल में नहीं सिखाया जाता।

Game खेल कर पैसे कमाने का लालच देने वाले भी एक तरह से आपको मैट्रिक्स के माया जाल में फंसा रहे हैं। आपके क़ीमती समय को बर्बाद कर गेम को बनाने वाले अमीर बन रहे हैं, और उनके कमाए हुए पैसे में से वो थोड़ा सा हमें दे देते हैं। जिससे हम खुश हो जाते हैं। ये सब एक ट्रैप और माया जाल है।

मेरे ऊपर बताये हुए तरीकों को अच्छे से सीखें और इस ग़रीबी के माया जाल से बाहर निकलें।

उम्मीद है मेरी ये पोस्ट Paise Wala Game भी आपको पसंद आयी होगी और आपको ज़रूर इससे कुछ फायदा हुआ होगा। इसे सोशल मीडिया (WhatsApp, Facebook) पर ज़्यादा-से-ज़्यादा शेयर करके हमें सपोर्ट करें। कोई सवाल या सुझाव नीचे कमेंट बॉक्स में दें, अपना और अपनों का ख़याल रखें, शुक्रिया।

Leave a comment