AI Kya Hai in Hindi, AI से पैसे कैसे कमाएं?

5/5 - (2 votes)

दोस्तों आपने कभी न कभी AI का नाम तो सुना ही होगा, लेकिन AI Kya Hai, एआई क्या कर सकता है, AI को किसने बनाया, एआई से फोटो कैसे बनायें, AI से वीडियो कैसे बनायें, AI कैसे सीख सकते हैं, AI से पैसे कैसे कमाएं?, सारी बातें आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे।

पिछले कुछ सालों में AI ने टेक्नोलॉजी की दुनियां में तहलका मचा रखा है। AI हमारे रहन सहन, काम करने के तरीके, समाज पर गहरा प्रभाव डाल रहा है। जिसके वजह से कुछ लोग AI को विकास के रूप में देख रहे हैं तो वहीं कुछ लोग इससे डरे हुए हैं।

AI क्या है हिंदी में

AI का मतलब है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (कृत्रिम बुद्धि), आसान भाषा में मशीनों द्वारा इंसान जैसा काम करना। ऐसे काम जिसमें इंसानी दिमाग लगाने की ज़रुरत होती है जैसे सीखना, तर्क करना, समस्या का समाधान करना, सलाह लेना, और निर्णय लेना ये सारे काम अब AI बड़ी आसानी से और कम समय में कर दे रहा है।

AI kya hai in Hindi
AI kya hai in Hindi

AI को इंसान जैसा सीखना सिखाया गया है, जिस तरह से मनुष्य चीज़ों को सीखता है, उसी तरह AI भी हमेशा खुद से सीखता रहता है ताकि वह इंसान जैसा ही बर्ताव करे और इंसान के कामों को बड़ी आसानी से कर दे।

अब तक की जितनी भी टेक्नोलॉजी आयी थी, किसी में भी खुद से सीखने वाली खूबी नहीं थी। AI से पहले किसी रोबोट में जिस तरह की प्रोग्रामिंग लिखी जाती थी, वह रोबोट नाक के सीधे सिर्फ वही काम करता था। पर AI खुद अपनी सोचने की शक्ति का उपयोग कर फैसले लेता है।

एआई क्या कर सकता है?

AI हर चीज़ों को ऑटोमेशन पर ले जा सकता है, यानी अब इंसान को कुछ करने की ज़रुरत ही नहीं। जैसे कार ड्राइविंग करना हो, कुछ अनुमान लगाना हो, ChatBot का काम, AI robots द्वारा फैक्ट्री का काम, घर का काम, हेल्थ सेक्टर का काम, मुश्किल समस्या का हल इत्यादि AI कर सकता है।

यहीं तक नहीं बल्कि AI एक इंसान को धोखा भी दे चूका है। इसके अलावा इंटरनेट पर ऐसे कई वीडियो वायरल हो रहे हैं, जिसमें कोई फेमस सेलेब्रटी कुछ करते दिखाया गया है। लेकिन बाद में पता चला कि यह वीडियो AI ने बनायीं है और उस फेमस सेलेब्रटी को कुछ पता भी नहीं चला।

यही वजह है कि बहुत सारे लोग AI से डरे हुए हैं, क्यूंकि अब इंटरनेट पर क्या सच है और क्या झूठ, इसका पता नहीं चल पायेगा। AI के मदद से कोई भी किसी का कुछ भी करते हुए फेक वीडियो बना देगा, जिसके वजह से आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि क्या हो सकता है।

AI को किसने बनाया

Alan Turing को AI का पिता कहा जाता है। यह एक ब्रिटिश mathematician, logician, और computer scientist थे, जिन्होनें मॉडर्न कंप्यूटर और AI का theoretical मोडल दिया था।

इन्होनें 1950 ईस्वी में “Computing Machinery and Intelligence,” नाम की एक पेपर पब्लिश की थी जिसमें इन्होनें Turing टेस्ट किया था, यह देखने के लिए कि क्या मशीन में इंसान जैसी बुद्धिमता हो सकती है।

Turing ने AI की नीव रखी पर समय के साथ बहुत सारे रिसर्चर, वैज्ञानिक और mathematician जैसे Herbert Simon, John McCarthy, Allen Newell, और Marvin Minsky ने AI टेक्नोलॉजी को आगे बढ़ाया।

AI से फोटो कैसे बनायें?

AI से फोटो बनाने के लिए AI Image generation tool या सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना होता है। इसके लिए इंटरनेट पर बहुत सारे फ्री AI Image generation too वेबसाइट हैं, जहाँ आपको जिस तरह का फोटो AI से बनवाना है, उसे सिर्फ टाइप कर लिख दीजिये और फिर create button पर क्लिक कर दीजिये। आप देखेंगे जैसा आपने सोचा वैसा फोटो AI आपको बना कर दे देगा।

AI Image Generation Tool की लिस्ट:

AI से वीडियो कैसे बनायें?

AI से वीडियो बनाने के लिए कुछ अलग-अलग AI tool या सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना होता है। इसे नीचे step by step बताता हूँ:

  • Script या स्टोरी लिखवाना: AI से वीडियो बनाने के लिए सबसे पहले आपको आपके वीडियो के लिए script की ज़रुरत होगी जिसे आप Copy.ai या Writesonic जैसे AI tool से लिखवा सकते हैं। इन टूल का इस्तेमाल करते हुए आपको अपने वीडियो का सीन क्या है उसे कुछ keywords में बताना होता है। जिसके बाद यह खुद सारा script लिख देता है।
  • Voiceover/Narration: अब इन script को आवाज़ देने के लिए AI text-to-speech (TTS) टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करना पड़ेगा। Google Cloud Text-to-Speech या Amazon Polly जैसे AI tool के ज़रिये आप अलग-अलग इंसान के आवाज़ दे सकते हैं।
  • वीडियो एडिटिंग: अब Clipchamp, Lumen5, या Magisto AI tool का इस्तेमाल करके आप बड़ी आसानी से वीडियो बना और edit कर सकते हैं।
  • Visual Effects और Animation: अब इस वीडियो में visual effect देने और एनीमेशन कर और अच्छा लुक देने के लिए आप dedicated AI animation platforms जैसे DALL-E या Runway ML या Adobe After Effects AI plugins के साथ का उपयोग कर सकते हैं।

AI से पैसे कैसे कमाएं?

AI से पैसे कमाने के लिए कुछ AI स्किल सीखने होंगे, जिनके बारे में मैं नीचे विस्तार से बता रहा हूँ:

  • AI से कंटेंट बनवाना: आप AI जैसे Chat GPT की मदद से अपने किसी भी टॉपिक पर लेख या आर्टिकल लिखवा सकते हैं, जिसे आप अपने ब्लॉग वेबसाइट, सोशल मीडिया पेज वगैरह पर पोस्ट कर सकते हैं। इन ब्लॉग और सोशल मीडिया पेज से आप कमाई कर सकते हैं।
  • Tuition या कोचिंग पढ़ाने में मदद: यदि आप ऑनलाइन या ऑफलाइन ट्यूशन पढ़ाते हैं तब चाट गप्त से किसी भी टॉपिक पर notes लिखवा सकते हैं। एक ढांचा तैयार हो जाने पर इसमें आप अपने ज्ञान के मुताबिक editing कर अपने students को दे सकते हैं।
  • AI से फोटो बनवाना: यदि आप ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाना चाहते हैं तो AI आपकी बहुत मदद कर सकता है। आप AI से अपने आर्टिकल के मुताबिक फोटो बनवा सकते हैं, इस अच्छी quality के फोटो के वजह से आपका आर्टिकल फ्री में ही और दमदार हो जायेगा।

AI कैसे सीख सकते हैं?

AI सीखने के लिए बहुत सारी स्किल में महारत हासिल करनी होगी जैसे machine learning, computer vision, natural language processing, deep learning, और robotics को stepwise आपको सीखना होगा।

निचोड़ – AI Kya Hai in Hindi

सौ बात की एक बात दोस्तों AI बहुत ही advanced टेक्नोलॉजी है, जो अच्छा और बुरा दोनों है। अच्छा इस मायने में कि यह घंटों का काम मिनट में कर दे रहा है जिससे काम कराने वाले के लिए खुशखबरी है वहीँ जो वह काम घंटों में कर रहा था यानी वह इंसान, अब AI ने उसकी जगह ले ली। जिस वजह से उस बेचारे की नौकरी तो गयी।

आप AI को किस नज़र से देखते हैं नीचे कमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर कीजिये। उम्मीद है मेरी यह पोस्ट AI Kya Hai आपको पसंद आयी होगी इसे सोशल मीडिया पर शेयर करें, मिलते हैं अगले किसी जानकारी से भरे पोस्ट में, शुक्रिया।

Leave a comment