Hotel Management Kya Hota Hai? | 12वीं के बाद होटल मैनेजमेंट कैसे करें?

4.8/5 - (5 votes)

Hotel Management Kya Hota Hai? 12वीं के बाद होटल मैनेजमेंट कैसे करें, किसे होटल मैनेजमेंट करना चाहिए और किसे नहीं, होटल मैनेजमेंट करने के बाद क्या काम करना होता है, ऐसे ही कुछ ज़रूरी सवालों के जवाब जानेंगे।

दोस्तों लगातार विकास कर रही दुनियां में लोग घूमने के ज़्यादा शौक़ीन होते जा रहे हैं। ऐसे में Hotel और Restaurant की डिमांड बढ़ रही है, जिसके वजह से होटल मैनेजमेंट कोर्स की डिमांड भी बढ़ते जा रही है।

Hotel Management में vacancies और jobs बहुत सारे हैं। सिर्फ एक टाइम आया था और वो था Covid का जब लोग घर में रह रहे थे और कहीं घूमने नहीं जा रहे थे। उसी वक़्त होटल मैनेजमेंट के क्षेत्र में मंदी आयी थी। लेकिन अभी देखा जाये तो होटल मैनेजमेंट में नौकरी भी बहुत ज़्यादा है और सैलरी भी।

तो आज आप यह पोस्ट पढ़ रहे हैं इसके दो कारण हो सकते हैं पहला यह कि आप होटल मैनेजमेंट में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं, और दूसरा यह कि आप होटल मैनेजमेंट की जानकारी लेना चाहते हैं ताकि आप किसी और को कैरियर सलाह दे सकें।

तो चलिए अब सबसे पहले यह पता कर लेते हैं कि होटल मैनेजमेंट क्या है?

होटल मैनेजमेंट क्या होता है | What is Hotel Management in Hindi?

ज़्यादातर लोग समझते हैं कि होटल मैनेजमेंट करके हमें होटल में जॉब करने को मिलेगा, पर ऐसा ज़रूरी नहीं है। बहुत सारे ऐसे jobs हैं, जिनको होटल मैनेजमेंट करके किया जा सकता है। तो Hotel Management असल में Hospitality Management होता है, यानि जहाँ भी सर्विस सेक्टर से related जॉब्स हैं वहां होटल मैनेजमेंट वाले काम करते हैं।

Hotel Management Kya Hota Hai | hotel management kya hai?
Hotel Management Kya Hota Hai?

होटल मैनेजमेंट Hospitality management को कहते हैं जहाँ कस्टमर सर्विस से सम्बंधित काम किये जाते हैं।

होटल मैनेजमेंट करने के बाद आपकी होटल में तो नौकरी लगेगी ही साथ में कसर यानि Dominos, McDonald’s वगैरह इन जगह भी आपको काम यानी जॉब मिल सकती है।

इसके साथ रिटेल सेक्टर जैसे TATA Croma, Wallmart जैसी बड़ी कंपनियों में जॉब मिल सकते हैं। इन कंपनियों में आप मैनेजर बनने के साथ -साथ आगे प्रमोशन कर डायरेक्टर के पद तक जा सकते हैं।

फ्रीलांसिंग से कैसे महीने के लाखों रुपये घर बैठे कमाएं?

इंडिया और विदेश आपके लिए होटल मैनेजमेंट के बाद तो जॉब ही जॉब हैं, इसके अलावा जहाँ भी कस्टमर से related जॉब हैं वहां Hotel Management वाले जॉब कर सकते हैं।

क्यूंकि होटल मैनेजमेंट में आपको यही सिखाया जाता है कि एक कस्टमर से कैसे deal करना है, उसे कैसे एक अच्छा experience देना है। इसी वजह से ऐसे जगह पर होटल मैनेजमेंट वाले student को तरज़ी दी जाती है।

Hotel Management में क्या करना होता है?

होटल मैनेजमेंट में या करने के बाद यदि आप सोचते हैं कि direct मैनेजर बना जायेंगे या आप सीधे ऑफिस में बैठ कर सबको direction दोगे तो ऐसा नहीं है। पहली बात यह कि आपको होटल मैनेजमेंट करने के बाद एक जगह बैठ कर काम करने वाली जॉब नहीं मिलने वाली है।

आपको इधर-उधर move करते रहना होगा, Physically काम करना होगा। होटल मैनेजमेंट करके मैनेजर बनने या कोई बड़ा शेफ बनने में थोड़ा समय लगता है, step-by-step चीज़ें होती हैं।

होटल मैनेजमेंट कोर्स के समय आपको सारी चीज़ें यानि जो चीज़ें मैनेजमेंट में आती हैं जैसे खाना बनाना, Room Decoration, साफ़ सफाई सब सीखायी जाती है, लेकिन जब आपकी नौकरी लगती है तब आपको छोटे काम करने होते हैं। जैसे सफाई का काम, सामान, बिस्तर arrange करने का काम वगैरह भी करना पड़ता है।

शुरुआत के कुछ साल आपके मेहनत वाले हो सकते हैं, लेकिन यदि आप विदेश चले जाते हैं तो यह मेहनत भी काफी कम हो जाते हैं। धीरे-धीरे आपका अनुभव बढ़ेगा और आपकी तरक्की होती जाएगी और फिर आप मैनेजर ही नहीं बल्कि General manager तक बन सकते हैं।

2024 में 12वीं के बाद होटल मैनेजमेंट कैसे करें?

2024 में होटल मैनेजमेंट कोर्स करने के लिए कम-से-कम 12वीं तक पढ़ा लिखा होना ज़रूरी है। 12वीं करने के बाद यदि आप सरकारी कॉलेज से होटल मैनेजमेंट का कोर्स करना चाहते हैं तो आपको National Council for Hotel Management Joint Entrance Examination (NCHM JEE) टेस्ट देना होगा।

NCHM JEE टेस्ट हर साल के अप्रैल महीने में conduct की जाती है। में English, Reasoning Capability, General Science, और General Knowledge विषय की परीक्षा ली जाती है। जो स्टूडेंट इस टेस्ट में पास हो जाते हैं उन्हें इंटरव्यू और ग्रुप डिस्कशन के लिए बुलाया जाता है।

NCHM JEE 2024 आवेदन भरने के लिए यहाँ जाएँ।

भारत में सरकारी और प्राइवेट कॉलेज से होटल मैनेजमेंट करने के लिए जो entrance exam ली जाती है, उन सब की लिस्ट नीचे table में है।

Test NameEntrance Exam LevelEligibility
NCHM JEENational Levelग्रेजुएट और 12वीं पास दोनों
AIMA UGAT BHMNational Levelसिर्फ 12वीं पास
IPU CET BHMCT 2024State Levelसिर्फ 12वीं पास
MAH HM CETState Levelग्रेजुएट और 12वीं पास दोनों
AIHMCT WATState Levelसिर्फ 12वीं पास
PUTHATUniversity Levelसिर्फ 12वीं पास
CUETUniversity Levelसिर्फ 12वीं पास
Ecole Hoteliere Lavasaहोटल खुद लेता हैसिर्फ 12वीं पास
IHM Aurangabad entrance testहोटल खुद लेता हैसिर्फ 12वीं पास
2024 में Hotel Management करने के लिए Entrance Exam और College की list.

होटल मैनेजमेंट के लिए कोर्स

होटल मैनेजमेंट में किसी भी कोर्स को करने के लिए आपको 12वीं के किसी भी stream से कम-से-कम 45 प्रतिशत लाना होगा। इसके बाद नीचे दिए होटल मैनेजमेंट के ढेर सारे कोर्स में से कोई भी कर सकते हैं।

  1. BA in Hotel Management
  2. BBA in Hospitality, travel & tourism
  3. Bachelor in Hotel Management and Catering Technology (BHMCT)
  4. Bachelor of Hotel Management (BHM)
  5. BSc in Hospitality and Hotel Administration
  6. Diploma in Hotel Management
  7. BBA in Hotel Management

होटल मैनेजमेंट के लिए कॉलेज कैसे चुनें?

मैनेजमेंट के लिए जब आप कॉलेज या institute का चुनाव कर रहे हों तब कुछ ज़रूरी बातें हैं, जिनका आपको ख़याल रखना है। जैसे आप कॉलेज का infrastructure देखें।

Infrastructure देखना का यह मतलब नहीं है कि कॉलेज कितने दूर तक है या कितना आलिशान बना हुआ है, बल्कि यह देखना है कि कॉलेज में जो लैब हैं उनमें सारे instrument और मशीन है या नहीं। यदि है तो उपयोग में है या नहीं। इसके साथ ही कॉलेज की faculty यानि teachers कैसे हैं, placement कैसा है। अगर कॉलेज ज़्यादा दूर नहीं है तो एक बार ज़रूर से जाओ और इन बातों को पता करो।

यदि आप कॉलेज नहीं जा सको तो किसी एक्सपर्ट से पता करो, ऐसे व्यक्ति से जिसने होटल मैनेजमेंट किया हो, जो placement में गया हो, जिसे अलग-अलग कॉलेज का experience हो।

ClickBank से घर बैठे जॉब करें और लाखों कमाएं.

एक बात और जो आपको कॉलेज का चुनाव करते वक़्त ध्यान रखनी है, वो है इस बात की ज़िद पकड़ लेना कि मुझे पास के कॉलेज या अपने शहर के कॉलेज से ही होटल मैनेजमेंट करनी है।

आप बहुत सारे राज्य के स्टूडेंट को देख सकते हैं जैसे बिहार, UP के स्टूडेंट अपने स्टेट को छोड़ कर दूसरे स्टेट पढ़ाई के लिए चले जाते हैं। तो कभी भी इस बात को लेकर कभी भी rigid नहीं होना कि मैं पास के कॉलेज से ही होटल मैनेजमेंट करूँगा या करुँगी, अच्छा कॉलेज मिलता है तो जाना है चाहे 1000 किलोमीटर दूर हो।

किसे होटल मैनेजमेंट करना चाहिए और किसे नहीं?

अब बात आती है 2024 में होटल मैनेजमेंट करना चाहिए या नहीं करना चाहिए और किसे करना चाहिए और किसे नहीं करना चाहिए? तो अगर आप इन बातों पर राज़ी हैं कि आपको physically काम करना होगा, मेहनत करनी होगी और शुरुआत में थोड़ी कम सैलरी मिलेगी, मगर future बहुत अच्छा हो सकता है। यदि आप विदेश निकल जाते हैं, cruise ship में चले जाते हैं, तो अच्छी सैलरी हो सकती है।

साथ हीं यदि आप इन बातों से OK हैं कि आपको शिफ्ट में काम करना होगा, सुबह-सुबह भी आना हो सकता है, Night शिफ्ट में भी आना हो सकता है। इन सब बातों से अगर आप OK हैं, उसके बाद आपको यह देखना होगा कि क्या मेरे अंदर वो qualities हैं जो मुझे एक सही Hotelier बना सकती हैं, तब आपको होटल मैनेजमेंट करना चाहिए।

अब ये qualities क्या हैं? तो आपको खुद को देखना है कि क्या आप समय के पाबंद हैं, क्या आप देर तक खड़े रह कर काम कर सकते हैं, क्या आप शुरुआत में होटल में कुछ भी काम करने को तैयार हैं, क्या आप साफ़-सुथरा पसंद करते हैं, क्या आपकी communication skill अच्छी है, क्या आपकी English अच्छी है? यदि ये सारी चीज़ें आप में हैं तो आप होटल मैनेजमेंट कर सकते हैं।

ग़रीब से अमीर बनने वाला गेम – एक ऐसा गेम जो हज़ारों साल से अमीर ग़रीबों क साथ खेल रहे हैं।

Hotel Management से सम्बंधित FAQs

होटल मैनेजमेंट के बाद कौन सी नौकरी मिलती है?

जैसा कि मैंने ऊपर बताया, होटल मैनेजमेंट के बाद आप सीधे मैनेजर या कोई बड़ा शेफ नहीं बन सकते हैं, शुरुआत में आपको साफ़-सफाई और waiter का ही काम मिलेगा। लेकिन step-by-step आपका promotion होता है और आप मैनेजर या उससे भी ऊपर जनरल मैनेजर तक बन सकते हैं।

होटल मैनेजमेंट करने के बाद कितनी सैलरी मिलती है? / होटल मैनेजमेंट में कितनी सैलरी है?

होटल मैनेजमेंट करने के बाद जब आपको नयी नौकरी लगती है तब शुरूआती सैलरी कोई ज़्यादा नहीं मिलती, क्यूंकि अभी के समय में आप किसी भी sector में देख लें, शुरुआत में सैलरी कम ही मिलती है।

होटल मैनेजमेंट में शुरुआत में सैलरी 15-30 हज़ार हो सकती है। पर अनुभव के साथ होटल मैनेजमेंट में बहुत ज़्यादा पैसे कमाने के मौके होते हैं। आप 5-10 लाख महीना भी कमा सकते हैं।

दुबई में होटल में सैलरी कितनी है?

दुबई में होटल मैनेजर की महीने की सैलरी 5 लाख से 15 लाख रुपये तक है। वहीँ यदि आप होटल मैनेजमेंट करके तुरंत दुबई चले जाते हैं, तो fresher के रूप में आपको कम-से-कम 50 हज़ार रुपये महीने का मिलता है।

होटल मैनेजमेंट के लिए कितना परसेंटेज चाहिए?

होटल मैनेजमेंट करने के लिए 12वीं में कम-से-कम 45-50 प्रतिशत होना ज़रूरी है। अलग-अलग institute का अलग eligibility criteria होता है।

निचोड़ – Hotel Management Kya Hota Hai?

तो दोस्तों होटल मैनेजमेंट असल में होता है, यानि Hospitality Management, कस्टमर से सम्बंधित जो भी काम हैं वहां होटल मैनेजमेंट वालों की ज़रुरत होती हो, चाहे वो होटल हो या मॉल। होटल मैनेजमेंट उन्हीं को करना चाहिए जो कस्टमर को deal कर सकते हों और irritate न होते हों।

उम्मीद है मेरी यह पोस्ट Hotel Management Kya Hota Hai से आपको कुछ फायदा हुआ होगा, हमेशा की तरह इसे भी शेयर कीजिये, अपना और अपनों का ख़याल रखिये मिलते हैं ऐसे ही किसी जानकारी से भरे पोस्ट में, पूरा पढ़ने का शुक्रिया।

Leave a comment